PM WANI Scheme: फ्री वाई फाई वाणी योजना का लाभ और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

[ PM WANI Scheme | फ्री वाई फाई वाणी योजना | Registration Process | Required Documents | पीएम वाणी योजना ]


पीएम वाणी योजना: आज के इस डिजिटल युग में सबको Wifi की जरुरत है, ऐसे में सरकार के लिए ये बहुत बड़ी चुनौती हो जाती है. इसको देखते हुए सरकार ने पीएम वाणी योजना की शुरुवात की है. इस योजना का उद्देश्य देश के सभी लोगों को फ्री WiFi की सुविधा देना है।

इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपको PM WANI Scheme से जुड़ीं हर वो छोटी से छोटी जानकारी देंगे जिसे आपको जानना चाहिए, बस आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए:-

What is PM WANI Scheme|पीएम वाणी योजना क्या है?

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाया जा रहा “पीएम वाणी योजना” का मुख्य उद्देश्य गांव गांव तक WiFi कनेक्टिविटी पहुँचाना है. इस योजना के तहत पूरे देश में एक करोड़ डाटा सेंटर खोले जाएंगे, जिससे 130 करोड़ लोगों को फ्री WiFi का लाभ मिलेगा।

योजना का नाम पीएम वाणी योजना
योजना का वर्ष2020
लाभार्थीभारत के लोग
ऑफिसियल जानकारीPM WANI Schemes

पीएम मोदी ने इस PM WANI Scheme (WANI = Wifi Acesse Network Interface) के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा, की इस योजना के चलते छोटे दुकानदारों को Wifi का लाभ मिलेगा जिसे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। साथ ही इस योजना के कारण देश के युवाओं को भी आसानी से इंटरनेट का लाभ मिलेगा।

आपको बता दे, विश्व के इन देशों में पहले से ही सार्वजनिक WiFi की सुविधा उपलब्ध है:- अमेरिका, कनाडा, पुर्तगाल, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर, बेल्जियम, बुल्गारिया इत्यादि।

How Does The PM WANI SCHEME Work | पीएम वाणी योजना कैसे काम करेगी

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाया गया ” पीएम वाणी योजना ” तीन चरणों में काम करेगी। तीनों चरणों की जानकारी हम नीचे दे रहे है:-

  1. पब्लिक डाटा ऑफिस
  2. पब्लिक डाटा एग्रीगेटर
  3. यूनिट एप्प प्रोवाइडर

पब्लिक डाटा ऑफिस: पीएम वाणी योजना को चलाने के लिए पब्लिक डाटा ऑफिस खोले जाएंगे, जिसके लिए लोगों को किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं करना होगा।

पब्लिक डाटा एग्रीगेटर: इस योजना को चलाने के लिए बनाये गए पब्लिक डाटा ऑफिस के एकाउंटिंग औरऑथेंटिसिटी के लिए पब्लिक डाटा एग्रेगेटर बनाया जाइएगा।

यूनिट एप्प प्रोवाइडर: PM WANI SCHEME को सही रूप से चलने के लिए यूनिट एप्प प्रोवाइडर टीम बनाई जायेगी, जिसका कार्य सरकार के द्वारा लाएंगे अप्प को लोगो के साथ ऑथेंटिकेट करना होगा।

पीएम वाणी योजना के लाभ | Benefits of PM WANI SCHEME

पीएम वाणी योजना का लाभ भारत सरकार के डिजिटल इंडिया मुहीम को भी मिलने वाला है, क्योंकि भारत सरकार डिजिटल इंडिया की बात करती है. और Wifi / Internet कनेक्टिविटी नहीं होने से बहुत से लोग कुछ योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते थे.

पीएम वाणी योजना के लाभ:-

  • PM WANI Schemes के तहत लोगों को फ्री WiFi की सुविधा मिलेगी।
  • इस योजना के कारण वो लोग भी WiFi उपयोग कर पाएंगे, जो पैसे के अभाव में नहीं कर पाते थे।
  • पीएम वाणी योजना के चलते रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।
  • इस योजना के कारण, गांव देहात के युवा भी डिजिटल शिक्षा ले पायेंगे।
  • भारत सरकार की डिजिटल इंडिया मुहीम को और मज़बूती मिलेगी।

निष्कर्ष:-

आज इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना की PM WANI Schemes प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाया जा रहा योजना है, जिस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव गांव तक इंटरनेट को पहुंचना है, जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग लाभान्वित हो सके. इस योजना के तहत पूरे देश में एक करोड़ डाटा सेंटर खोले जाएंगे, जिससे 130 करोड़ लोगों को फ्री WiFi का लाभ मिलेगा।

मुझे उम्मीद है की ये ब्लॉग पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा। और आपको पीएम वाणी योजना योजना से सम्बंधित सारे प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे, अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो कमेंट जरूर बतायें। हमारी टीम पूरी कोशिश करेगी आपके प्रश्नों का उतर देने के लिए.

Leave a Comment