Pradhan Mantri Gatishakti Yojana: भारत ‘प्रधान मंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ लॉन्च करने जा रहा है

Pradhan Mantri Gatishakti Yojana: भारत ‘प्रधान मंत्री गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान’ लॉन्च करने जा रहा है: स्वतंत्रता दिवस भाषण में पीएम मोदी।

Pradhan Mantri Gatishakti Yojana 2021

Pradhan Mantri Gatishakti Yojana

आज स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले पर तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। आज देश में आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न शुरू हो गया है। लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हर देश की विकास यात्रा में एक समय आता है जब वह देश खुद को फिर से परिभाषित करता है, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ता है, आज भारत की विकास यात्रा का समय आ गया है।

अब हमें संतृप्ति में जाना होगा। समय आ गया है कि 100 प्रतिशत गांवों में सड़कें हों, 100 प्रतिशत घरों में बैंक खाते हों, 100 प्रतिशत लाभार्थियों के पास आयुष्मान भारत कार्ड हों, 100 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के पास उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन हो।”

साथ ही उन्होंने कहा, “स्वतंत्रता के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई। आज स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के इस अवसर पर देश अपने सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर रहा है।

महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस भगत सिंह, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्लाह खान, रानी लक्ष्मीबाई, पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल, बाबासाहेब अम्बेडकर आदि को आज देश याद करता है। पीएम मोदी ने कहा कि जीत-हार तो आती रही, लेकिन मन में आजादी की चाहत कभी खत्म नहीं हुआ।”

साथ ही उन्होंने कहा, ”कोरोना काल में देश के डॉक्टरों, वैज्ञानिकों ने वैक्सीन बनाई है, करोड़ों लोगों ने पल-पल जनसेवा की है. आज कई में बाढ़ और भूस्खलन में कई लोगों की जान चली गई है. देश के कुछ हिस्सों में। पीएम मोदी ने यहां सभी खिलाड़ियों के लिए ताली बजाई।

विभाजन का दर्द अभी भी भारत के सीने में है, जो पिछली सदी की सबसे बड़ी शताब्दियों में से एक है। भारत ने फैसला किया है कि 14 अगस्त को अब द्विभाजन डरावनी स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा। हर साल विभाजन के समय अत्याचार सहने वालों का अब सम्मान किया जाएगा।”

बाद में पीएम मोदी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना (Pradhan Mantri Gatishakti Yojana 2021) की घोषणा की जाएगी, यह 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजना होगी, जिससे लाखों युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यह देश के लिए एक मास्टर प्लान होगा जो नए बुनियादी ढांचे की नींव रखेगा।

कोरोना काल बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आया, देश ने मिलकर इन मुश्किलों का सामना किया। यह हमारी ताकत है कि आज हमें वैक्सीन के लिए किसी विदेशी देश पर निर्भर नहीं रहना पड़ता, अगर भारत का अपना वैक्सीन नहीं होता तो क्या होता। पोलियो की वैक्सीन पाने में भारत ने कई साल गंवाए, लेकिन हमारे वैज्ञानिकों ने इतने बड़े संकट के दौरान इतिहास रच दिया।

अपडेट हो रहा है…

Faq (Pradhan Mantri Gatishakti Yojana)

प्रधान मंत्री गतिशक्ति योजना की घोषणा कब हुई?

15 अगस्त 2021

प्रधान मंत्री गतिशक्ति योजना की शुरुवात किसने किया?

परधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Leave a Comment