[अपडेटेड] भारत सरकार की योजनाओं की सूचि | Bharat Sarkar Yojana

भारत सरकार योजना (Bharat Sarkar Yojana): भारत सरकार द्वारा देश के लड़कियों के लिए, महिलाओं के लिए, छात्रों के लिए, व्यापारियों के लिए, किसानों के लिए, युवा वर्ग के लिए बहुत सारी योजनायें चलाई जाती है. जिसकी जानकारी आमलोगों को नहीं हो पाती है, जिसे वो लोग उस योजना के लाभ से बंचित रह जाते है.

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको भारत सरकार की योजनाओं की सूचि (India Government Schemes List) देंगे, जिसे जानकर आप उस योजना का लाभ ले सकते है.

Bharat Sarkar Yojana List 2021

Bharat Sarkar Yojana List
Bharat Sarkar Yojana List 2021

तो दोस्तों अगर आप भी भारत सरकार योजनाओं की सूचि (Bharat Sarkar Yojana List in Hindi) देखना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पढ़िए:-

अनुक्रम
 [show]

Mahilaon Ke Liye Yojana | महिलाओं के लिए योजनाएं 2021

इस सेक्शन में हम आपको केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे, Mahilaon Ke Liye Yojna की सूचि दे रहे है. जिसे आप जानकर उस योजना का लाभ ले सकते है.

1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

2. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

3. सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

4. फ्री सिलाई मशीन योजना

5. महिला शक्ति केंद्र योजना

6. सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धइ स्कीम की शुरुवात नरेंद्र मोदी ने 25 जनवरी 2015 को किया था. इस योजना के तहत माता पिता अपने बेटी की पढ़ाई के लिया किसी भी राष्ट्रीय बैंक और फिर पोस्ट ऑफिस में बैंक खाता खुलवा सकते है. जिसमें खाता खुलवाने की लिए कम से कम राशि 250 और ज्यादा से ज्यादा राशि 1.5 लाख है. इस योजना के अंतर्गत 7.6% ब्याज मिलता है.

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत एक परिवार में सिर्फ दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिल सकता है. अगर आपके घर में जुड़वा बेटी पैदा होती है, तो उस शर्त पर आप तीन बेटियों का लाभ इस योजना के तहत ले सकते है. जुड़वाँ बेटियों की गिनती एक ही होगी, लेकिन लाभ अलग – अलग मिलेगा।

7. उद्योगिनी योजना

उद्योगिनी योजना भारत के महिलाओं को सशक्तिकरण करने के लिए Women Entrepreneurs SCHEMES के अंडर बनाया हुआ योजना है. इस योजना के तहत महिलाओं को बिज़नेस करने के लिए लोन बहुत कम ब्याज दर पे मिलता है. जिसे महिलाएं आसानी बिज़नेस को कर पाएं।

आपके जानकारी के लिए बता दे की योजना सरकार की योजना नहीं है. यह भारत सरकार के निर्देशों सरकारी और प्राइवेट बैंकों द्वारा चलाई जा रही है.


Kisano Ke Liye Yojana | किसानों के लिए सरकारी योजनाएं 2021

इस सेक्शन में हम आपको केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे, Kisano Ke Liye Yojana की सूचि दे रहे है. जिसे आप जानकर उस योजना का लाभ ले सकते है.

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है. जो छोटे और सीमान्त किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि है उनको आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

इस योजना के तहत सभी किसानो को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रूपया मिल रहा है. यह 1 दिसम्बर 2018 से लागू यह योजना किसानो के लिए वरदान साबित हो रही है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹ 6,000 प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और सहायता राशी सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है. जिसमे प्रत्येक 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता राशी दी जा रही है.

2. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण)

3. प्रधानमंत्री जनधन योजना

4. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

5. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

6. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना/कार्यक्रम

7. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

8. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

9. पीएम श्रमयोगी मानधन योजना

बेहद कम सेलरी या कम इनकम में घर का खर्च चलाने वालों के लिए बचत करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे असंगठित क्षेत्र के कम आय वर्ग वालों को बुढ़ापे में वित्तीय सुरक्षा के लिए मोदी सरकार की एक खास स्कीम पीएम श्रम योगी मानधन है. 

इस स्कीम के जरिए हर महीने बेहद ही कम अंश दान करने पर 60 साल की उम्र के बाद मंथली 3000 रुपये सा 36 हजार रुपये सालाना पेंशन का प्रावधान है. इस स्कीम के तहत ऐसा कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है, जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच हो. 

10. आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

कोरोना महामारी ने सब कुछ बदल के रख दिया, इस बात को नाकारा नहीं जा सकता है. लाखों लोगों की जॉब चली गई और न जाने कितनी कम्पनियाँ बंद हो गई.

इन सबको ठीक करने के लिए सरकार ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को मंजूरी दे दी है. इसके तहत रोजगार देने वाले और रोजगार लेने वाले दोनों को ही फायदा मिलेगा। भारत सरकार की यह योजना 1 अक्टूबर 2020 से 30 जून 2021 तक लागू रहेगा।

11. किसान क्रेडिट कार्ड योजना

जैसा की आपको पता है सरकार हर संभव ये प्रयास कर रही है की भारत के किसानों आमदनी दोगुनी हो, किसान और समृद्ध बने. इसके लिए सरकार ने Kisan Credit Card Yojana चलाया है, इस योजान के तहत किसानों को 4% ब्याज दर पे क्रेडिट कार्ड लोन मिलता है. जिसकी मदद से किसान अपनी खेती के लिए अच्छे खाद और बीज करोड़ सकते है.

12. राष्ट्रीय बांस मिशन

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय बांस मिशन योजना की शुरुवात की है. इस योजना के चलते बांस से बने चींजो को नया बाज़ार मिलेगा, जिससे किसान ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सकेंगे. जैसा की आपको पता है, भारत ही नहीं पूरे विश्व में प्लास्टिक के उपयोग कम किया जा रहा है, ऐसे में भारत सरकार राष्ट्रीय बांस मिशन योजना के तहत बांस से बने प्रोडक्ट का उपयोग बढ़ाने की सलाह दे रही है, ताकि भविष्य में प्लास्टिक का उपयोग को पूर्ण रूप से बंद किया जा सके.

प्लास्टिक का ज्यादा उपयोग पर्यावरण के लिए हानिकारक है, और पूर्ण रूप से प्लास्टिक बंद करने के लिए कोई न कोई दूसरा विकल्प लोगो के पास होना चाहिए। सरकार इस समस्या के निदान के लिए राष्ट्रीय बांस मिशन (National Bamboo Mission) के तहत बांस से बने प्रोडक्ट को प्रमोट कर रही है.

13. अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आपको प्रति माह एक प्रीमियम जमा करना होता है, जिसके बाद जब आपको उम्र 60 से ज्यादा हो जाता है तो सरकार आपको पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का उम्र 18 से 40 के बीच होना चाहिए।

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको 210* रूपये तक का प्रीमियम भरना पद सकता है. और अगर आप किसी और उम्र में है तो आपका प्रीमियम 297 रूपये से लेकर 1454 रूपये तक हो सकता है.

Digital India के तहत लांच किये गए पोर्टल एप्प और योजना

1. डिजिलॉकर

डिजिलॉकर / डिजिटल लॉकर एक तरह का एप्प है जिसे डिजिटल इंडिया के तहत लांच किया गया. जैसा की आपको पता होगा की भारत सरकार Digital India को लेकर कितनी एक्टिव है. और इसके चलते बहुत सारे फैसले भी ले रही है. चाहे वो Umang App हो और फिर डिजिलॉकर।

डिजिलॉकर की सबसे खास बात ये है की आप एक बार डाक्यूमेंट्स स्टोर कीजिये और जब भी जरुरत पड़े आप उसका उपयोग कर सकते है.

2. फ्री वाई फाई वाणी योजना

आज के इस डिजिटल युग में सबको Wifi की जरुरत है, ऐसे में सरकार के लिए ये बहुत बड़ी चुनौती हो जाती है. इसको देखते हुए सरकार ने पीएम वाणी योजना की शुरुवात की है. इस योजना का उद्देश्य देश के सभी लोगों को फ्री WiFi की सुविधा देना है।

पीएम मोदी ने इस PM WANI Scheme (WANI = Wifi Acesse Network Interface) के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा, की इस योजना के चलते छोटे दुकानदारों को Wifi का लाभ मिलेगा जिसे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। साथ ही इस योजना के कारण देश के युवाओं को भी आसानी से इंटरनेट का लाभ मिलेगा।

3. चैंपियन पोर्टल

Champions का मतलब होता है:- “क्रिएशन एंड हॉर्मोनियस एप्लीकेशन ऑफ़ मॉडर्न प्रेसेसस्स फॉर इन्क्रेअसिंग आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंथ “(Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing Output and National Strength).

जैसा की आप इस पोर्टल के नाम से ही जान सकते है- चैंपियन पोर्टल  भारत के छोटे और मझौले उद्योग (MSME) की छोटी छोटी इकाइयों की हर तरह से मदद का उन्हें चैंपियन बनाएगा।

Champions Portal Kya Hai अगर इसको आसान भाषा में कहें तो ये कह सकते है की, चैंपियन पोर्टल के सभी छोटे और मझौले उद्योग (MSME) के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन है। भारत के MSME द्वारा की गई सारी शिकायतें चाहें वो किसी भी पोर्टल से की गई हो का समाधान चैंपियन पोर्टल के माध्यम से ही होगा।

4. डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स

अब आप आधार कार्ड के तरह ही वोटर आईडी कार्ड को भी डाउनलोड कर सकते है. क्योकि चुनाव आयोग (Election Commision) ने Electronic Electoral Photo Identity Card प्रोग्राम की शुरुवात कर दी है।

अब आपको Voter id Card की हार्ड कॉपी रखने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, क्योकि अब आप आधार कार्ड के तरह ही वोटर आईडी का भी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते है. जैसे आधार कार्ड के लिए आप Udai की वेबसाइट पे जाते थे, ठीक वैसे ही आपको वोटर आईडी कार्ड के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पे जाना है.

इस प्रोग्राम की शुरुवात चुनाव आयोग ने 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) के अवसर पे की, आइये इस ब्लॉग में जानते है की कैसे आप अपना Digital Voter id Cards डाउनलोड कर सकते है.

5. स्टार्टअप इंडिया योजना

स्टैंड-अप इंडिया योजना मोदी सरकार द्वारा 2016 में की गई थी, इस योजना का मुख्य उदेश्य कारोबार को बढ़ावा देना है. इस योजना के तहत सरकार व्यापार करने वाले लोगों को 1 करोड़ तक का लोन देती है. जिसे चुकाने लिए व्यापारी के पास 7 साल तक समय रहता है और 18 महीने का मेट्रोमोनियम की अवधी भी रहती है.

मोदी सरकार ने स्टैंड-अप इंडिया योजना की शुरुवात 2016 में की थी, अगर आप एक बिज़नेस करते है और आपको लोन की आवस्यकता है तो Standup India Scheme आपके लिए बहुत ही बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. इस योजना के तहत आने वाले उद्यमी को सरकार बहुत ही काम ब्याज पे 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन दे देती है.


इसे भी पढ़ें: Bihar Sarkar Yojana List 2021

तो दोस्तों ये था भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं की सूचि (Bharat Sarkar Yojana List), मुझे उम्मीद है की ये सूचि आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बतायें।

भारत सरकार योजना ऑफिसियल वेबसाइट

Leave a Comment