Champions Portal क्या है? MSME को इसे क्या फायदा मिलेगा?

चैंपियन पोर्टल (Champions Portal): जैसा की हम सब जानते है, देश में कोरोना के कारण जो लॉक डाउन लगा उसके चलते हमारे देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा सी गई है।

जिसकी वजह से किसान, मजदूर, गरीब, स्ट्रीट वेंडर आदि सभी लोग प्रभावित हुए है। इन सबके बीच छोटे और मझौले उद्योग भी है, जो अलग से परेशान है। इन सभी को संकट से बचाने के लिए भारत सरकार की और से Champions Portal को लांच किया गया है।

Our Small Hands to Make you LARGE

MINISTRY OF MSME

Champions Portal क्या है?

Champions का मतलब होता है:- “क्रिएशन एंड हॉर्मोनियस एप्लीकेशन ऑफ़ मॉडर्न प्रेसेसस्स फॉर इन्क्रेअसिंग आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंथ “(Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing Output and National Strength).

जैसा की आप इस पोर्टल के नाम से ही जान सकते है- चैंपियन पोर्टल  भारत के छोटे और मझौले उद्योग (MSME) की छोटी छोटी इकाइयों की हर तरह से मदद का उन्हें चैंपियन बनाएगा।

Champions Portal Kya Hai अगर इसको आसान भाषा में कहें तो ये कह सकते है की, चैंपियन पोर्टल के सभी छोटे और मझौले उद्योग (MSME) के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन है। भारत के MSME द्वारा की गई सारी शिकायतें चाहें वो किसी भी पोर्टल से की गई हो का समाधान चैंपियन पोर्टल के माध्यम से ही होगा।

इसे भी पढ़ें: DigiLocker in Hindi

Champions Portal कैसे काम करता है?

देशभर में लॉक डाउन के कारन जो स्थित बानी हुए है, उसे निकलने के लिए सरकार बहुत से कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने तो यहाँ तक कह दिया है की, “आपदा को अवसर में बना लीजिये” और इस बात की सही करने में Champions Portal का लाना सरकार का बहुत अच्छा कदम है।

इस पोर्टल के माध्यम से भारत के छोटे और मझौले उद्योग (MSME) की समस्याओं का निदान बहुत ही काम समय में किया जा सकेगा,

निष्कर्ष:-

उम्मीद है, आपको Champions Portal से सम्बंधित प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे। अगर फिर भी कोई प्रश्न आपके मन में है, जिसको हमने कवर नहीं किया है तो कमेंट कर जरूर बतायें। साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने बिज़नेस मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

thedigitalbharat.com के ताज़ा अपडेट के लिए हमें जरूर फॉलो करें।


चैंपियन पोर्टल से सम्बंधित कुछ प्रश्न

Champions Portal क्या है?

चैंपियन पोर्टल  भारत के छोटे और मझौले उद्योग (MSME) की छोटी छोटी इकाइयों की हर तरह से मदद का उन्हें चैंपियन बनाएगा।

Champions का फुल फॉर्म क्या होता है?

Creation and Harmonious Application of Modern Processes for Increasing Output and National Strength

Champions पोर्टल को किस मंत्रालय ने लांच किया है ?

MSME (Ministry of Micro Small and Medium Enterprises)

Leave a Comment