enidhi Bihar: CFMS बिहार कर्मचारी Salary Slip Download | ENidhi Bihar Portal | इ निधि बिहार पूरी जानकारी

[enidhi Bihar | CFMS Login | enidhi Bihar in Hindi | enidhi Bihar CFMS | enidhi Bihar Login | CFMS Bihar]


इ निधि बिहार (enidhi Bihar): अगर आप बिहार सरकार में एक कर्मचारी है, तो आप इ निधि बिहार (enidhi Bihar) पोर्टल के माध्यम से अपना सैलेरी स्लिप (Salary Slip CFMS) डाउनलोड कर सकते है. इस पोस्ट में हम आपको इ निधि पोर्टल बिहार के बारे में सारी जानकारी देंगे।

तो दोस्तों अगर आप भी इ निधि बिहार (enidhi Bihar Portal) पोर्टल के बारे में जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़िए।

enidhi Bihar | ENidhi Bihar CFMS

CFMS बिहार कर्मचारी Salary Slip Download | ENidhi Bihar Portal
ENidhi Bihar Portal

बिहार राज्य सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए HRMS Login Portal के रूप में ई-निधि (enidhi) लॉन्च किया है, और इस पोर्टल का प्रबंधन बिहार राज्य के वित्त विभाग द्वारा व्यापक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (CFMS) के माध्यम से किया जाता है।

सीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से, बिहार राज्य के कर्मचारियों को जब भी आवश्यकता हो, अपना Payslip डाउनलोड किया जा सकता है और किसी भी वर्ष के वर्तमान महीने या पिछले महीने के अपने वेतन भुगतान तक पहुंच प्राप्त करना ई-निधि पोर्टल का उपयोग करके संभव है।

नई प्रक्रिया स्वचालित रूप से विभाग कार्यालय और बड़ी मात्रा में मैनुअल काम के पास लंबी कतार को कम करती है, और सीएफएमएस प्रणाली का उपयोग करते हुए भी, राज्य सरकार को अपने कर्मचारियों के लिए खर्च करने वाले वेतन और प्रत्येक कर्मचारी को प्रदान किए गए eNidhi लॉगिन पर एक अच्छा विचार मिला है। अद्वितीय है और यह सिस्टम को किसी भी मैलवेयर से सुरक्षित बनाता है।

यहां हम कर्मचारी भुगतान पटल तक पहुंचने के लिए बिहार सीएफएमएस वेबसाइट के माध्यम से ई-निधि में प्रवेश करने के तरीके के बारे में बताएंगे, और यह सुनिश्चित करेंगे कि वेतन विवरणों का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए आपको अपने डिवाइस के लिए एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन मिला है।

CFMS Bihar Employee Salary Slip Download

  • सबसे पहले आपको ENidhi Bihar Portal पे जाना है. अब आपके सामने Login Screen दिखेगा। (जैसा की आप निचे फोटो में देख पा रहे है.)
enidhi Bihar
enidhi Bihar Login
  • अब आपको अपना UserName और PassWord डालना है. और Login पे क्लिक कर देना है.
  • Login पे क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा, जहाँ आपको Employee Salary Statement विक्लप सर्च करना है.
  • अब आप महीना और वर्ष चुनिए, फिर Generate पे क्लिक कर दीजिये।
  • अब आपके सामने(स्क्रीन पे) PaySlip दिखने लगेगा, इसे आप प्रिंट / डाउनलोड कर सकते है.

CFMS पासवर्ड रिसेट कैसे करें? (How do I reset my Cfms password?)

अगर आप CFMS e-Nidhi Portal के पासवर्ड भूल गए है, तो चिंता की कोई बात नहीं, निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने पासवर्ड फिर से सेट कर सकते है.

Forget PassWord CFMS e-Nidh

सबसे पहले आपको CFMS Login पेज पे जाना है, और उसके बाद Forget Password पे क्लिक कर देना है. (जैसा की आप ऊपर फोटो में देख पा रहे होंगे)

 reset my Cfms password

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेग़ा, जहाँ आपसे UserName डालने के लिए बोला जायेगा।अब आप आसानी से अपना UserName डाल के पासवर्ड को रिसेट कर सकते है.

तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना की आप कैसे इ निधि बिहार (enidhi Bihar Portal) पोर्टल के माध्यम से Bihar Employee Salary Slip को आसानी से Download कर सकते है. मुझे उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा।

अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न हो तो कमेंट में जरूर बताये, DIVYA BIHAR TEAM आपकी सहायत जरूर करेगी।


Faq (Nidhi Bihar Portal)

क्या मै पिछले वर्ष का Payslip डाउनलोड कर सकता हूँ?

हां, किसी भी संबंधित कर्मचारी के लिए ई-निधि पोर्टल अपनी पेनल्टी फॉर्म के साथ ही पिछली तारीख भी रखता है, और बिहार सीएफएमएस पोर्टल कर्मचारी को किसी भी महीने का चयन तिथि विकल्प का उपयोग करके अपने भुगतान को डाउनलोड करने का विकल्प प्रदान करता है।

क्या मैं इस ऑनलाइन पेस्लिप को आधिकारिक प्रयोजन के लिए उपयोग कर सकता हूं?

हां, ई-निधि पोर्टल का उपयोग करके डाउनलोड की गई ऑनलाइन पे स्लिप को रोजगार के एक आधिकारिक प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और यदि आवश्यक हो तो किसी भी तरह के प्रमाण के रूप में मूल्यवान बनाने के लिए डाउनलोड किए गए Payslip पर उनके अकाउंट डिपार्टमेंट स्टांप के सिर प्राप्त कर सकते हैं सरकारी या निजी काम।

मै ई-निधि पोर्टल पासवर्ड भूल गए?

चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि अगर आपने अपना ई-निधि पोर्टल पासवर्ड खो दिया है, तो सीएफएमएस निधि लॉगिन के एक ही पृष्ठ में एक पासवर्ड भूल गया विकल्प है, और एक पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ अपनी जानकारी सबमिट करके, एक नया पासवर्ड उत्पन्न कर सकता है।

1 thought on “enidhi Bihar: CFMS बिहार कर्मचारी Salary Slip Download | ENidhi Bihar Portal | इ निधि बिहार पूरी जानकारी”

Leave a Comment