Fasal Bima Bihar: Fasal Sahayata Yojana Bihar फसल सहायता योजना लाभ, पात्रता, ऑनलाइन आवदेन की पूरी जानकरी

Fasal Bima Bihar: फसल सहायता योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है एक ऐसी योजना है. जिसका मुख्य उदेस्य किसानों की फसल छति के समय आर्थिक सहायत प्रदान करना है. खासकर अगर बिहार की बात करें तो बिहार में कभी ज्यादा पानी होने से बाढ़ तो कम पानी होने से सुखाड़ जैसी समस्या आती रहती है. ऐसे में किसानों की हालत ख़राब हो जाती है और किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते है. Fasal Bima Bihar इसे रोकने के लिए सरकार के तरफ से बहुत ही बढ़िया कदम है.

आज इस ब्लॉग में आपको Fasal Bima Yojana Bihar से जुडी सारी जानकारी देंगे, जैसे की फसल बीमा योजना क्या है, इसका लाभ, पात्रता, जरुरी दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया इत्यादि की पूरी जानकरी। कृपया आप इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें:-

Fasal Bima Yojana Bihar | फसल बीमा योजना 2021

जैसा की आपको पता है प्राकृतिक आपदाओ के कारण कई बार किसानों के फसल बर्बाद हो जाते है. और किसान की आर्थिक स्थति ख़राब हो जाती है. इसे बेहतर करने के लिए सरकार ने फसल सहायता योजना बिहार की सुरुवात की है. इस योजना के अंतर्गत अगर किसान का फसल किसी भी प्रकृति आपदा से नुकसान हो जाता है. वीएस समस्य में सरकार किसानों के वास्तविक उत्पादन में 20% का नुकसान होने पर 7500 रूपये तक तथा 20% से जायद का नुकसान होने पर 10000 रूपये तक का आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

Fasal Bima Bihar Info

योजना का नाम बिहार राज्य फसल सहायता योजना
बिभाग सहकारिता
लाभार्थी बिहार के किसान
सहायता राशि 7500 – 10000 रूपये तक
द्वारा योजना राज्य सरकार की योजना
Official Website https://pacsonline.bih.nic.in/fsy/
Fasal Sahayata Yojana Bihar

बिहार राज्य फसल सहायत योजना 2021 Online Apply

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:-

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार राज्य फसल सहायत योजना की official website पे जाना होगा।
  • अब आपके सामने बिहार राज्य फसल सहायता योजना एव अधिप्राप्ति हेतु आवेदन के लिए लिंक दिखेगा। जैसा की आप निचे फोटोग्राफ में देख पा रहे है.
Fasal Sahayata Yojana Bihar
Fasal Bima Bihar
  • जैसे ही आप उस लिंक पे क्लिक करते है तब आपको एक रजिस्ट्रेशन फ्रॉम ओपन हो जाता है. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें। और सबमिट पे क्लिक कर दें.

हेल्पलाइन नंबर

तो दोस्तों इस तरह से आप Fasal Bima Bihar योजना का लाभ ले सकते है. मुझे उम्मीद है की आपको ये ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Comment