JP Senani Samman Yojana Bihar: जानिए क्या है जेपी सेनानी सम्मान योजना, अब हर महीने मिलेंगे 15 हजार रुपये

JP Senani Samman Yojana Bihar(जेपी सेनानी सम्मान योजना): हर सरकार ने आम लोगों को बेहतर सेवा देने के लिए एक योजना शुरू की। हर राज्य ने कुछ योजनाएं शुरू कीं, जो मुख्य रूप से गरीब लोगों के लिए उपयोग की जाती थीं। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालूप्रसाद ने एक योजना शुरू की, जिसे जेपी सेनानी सम्मान योजना के नाम से जाना जाता है।

JP Senani Samman Yojana Bihar

JP Senani Samman Yojana Bihar: जानिए क्या है जेपी सेनानी सम्मान योजना, अब हर महीने मिलेंगे 15 हजार रुपये

इस योजना में सरकार घोषित करती है कि छह महीने जेल में रहने वाले लोगों की मासिक पेंशन पांच हजार होगी और जिनकी अवधि एक वर्ष थी उनकी मासिक पेंशन दस हजार होगी। परिणामस्वरूप राज्य पूरे भारत में जबरदस्त छाप छोड़ता है।

योजना का नामजेपी सेनानी सम्मान योजना
लांच वर्ष2016
लाभार्थीबिहार के नागरिक
योजना का उदेश्यभ्रष्टाचार को खत्म किया और जेल लौटे व्यक्ति की मदद की
किसके द्वारा किया गयालालू प्रसाद यादव
JP Senani Samman Yojana Bihar

योजना की मुख्य विशेषता यह थी कि जो जेल से लौटेगा उसे सरकार की ओर से लाभ मिलेगा। जब कोई व्यक्ति छह महीने जेल में बिताता है तो उसे पांच हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे और जो एक साल जेल से वापस लौटेगा उसकी मासिक पेंशन दस हजार रुपये होगी। यह मासिक पेंशन है। सरकार द्वारा लोगों को उनके बैंक खातों में दी जाने वाली पेंशन राशि लोगों के साथ-साथ राज्य के विकास के लिए उपयोगी है जिससे राष्ट्र का विकास होगा।

जेपी सेनानी सम्मान योजना के लाभ

लालू प्रसाद यादव ने राज्य में क्रांति लाने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। जब इस योजना की शुरुआत की गई तो बिहार राज्य से भ्रष्टाचार धुल गया। इस तरह से आने से लोगों को भारी लाभ मिलता है। ये लाभ नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से दिए गए हैं:

  • बिहार पूरी दुनिया में पिछड़ा राज्य है लालूप्रसाद इस राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त राज्य बनाना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने यह योजना शुरू की।
  • इस योजना को शुरू करने के लिए आम लोग बिना भ्रष्टाचार के अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं।
  • जेल से लौटने वाले लोग जीवन के महत्व को समझते हैं। कुछ पैसे पाने के लिए वे बिना किसी तनाव के मुक्त रहेंगे। परिणामस्वरूप उनका मन स्थिर हो गया और वे भ्रष्टाचार से दूर रहते हैं।
  • इनके अलावा कोई भी जो बिना किसी अपराध के जेल में अपना समय बिताता है। पेंशन मिलने से उन्हें लगता है कि यह उनके लिए सम्मान की बात होगी।
  • कुछ लोग अपने बच्चे को सामाजिक व्यक्ति बनाना चाहते हैं। यह पेंशन उनके भविष्य के लिए मददगार साबित हुई।
  • भ्रष्टाचार का मुख्य कारण पैसा है। लेकिन जब लोगों को पेंशन का पैसा मिलेगा तो उनका दिमाग और विचार स्थिर हो गया और वे देश की विभिन्न समस्याओं को शामिल नहीं करना चाहते।

इस प्रकार लाभ सरकार के साथ-साथ अधिकारियों को आय के समान वितरण के साथ मर्यादा बनाए रखने में मदद कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: E Shram Card Registration Kaise Kare

स्पेशलिटी

लोग पैसे के बहुत आदी हो गए हैं। वे कम समय में बहुत अधिक धन कमाना चाहते हैं। यही कारण है कि लोग हमेशा विभिन्न भ्रष्टाचारों के आदी होते हैं, जो उन्हें मुश्किल नीति के माध्यम से पैसा कमाने में मदद करते हैं। लेकिन बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री ने जेपी सेनानी सम्मान योजना की शुरुआत की, जो जेल से लौटे अपराधी के लिए मददगार है। उनके उत्थान के लिए सरकार ने कुछ पैसे देने का फैसला किया, जिसे पेंशन के पैसे के रूप में माना जाता था।

परिणामस्वरूप इस धन को प्राप्त करने के लिए जेल में समय व्यतीत करने के बाद वे अपनी मानसिकता विकसित कर सकते हैं, यह इस योजना की विशेष विशेषताएँ थीं। इसीलिए लालूप्रसाद के काल को बिहार का स्वर्ण युग माना जाता था। इस प्रकार लालूप्रसाद बिहार राज्य का सुधार अपने हाथ में ले सकेंगे।

मूल्यांकन

इस योजना को शुरू करने के लिए आम लोगों को बड़ी सुविधाएं मिलीं। चार दशक तक पटना जेल में बंद रहने वाले आंतरिक सुरक्षा अधिनियम के तहत उन्हें सरकार से मदद मिलेगी. उनकी जेल का कारण पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल का विरोध करने के लिए 1974 का चतरा आंदोलन है।

JP Senani Samman Yojana Bihar योजना की विशेषताएं

बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जेपी योजना के विस्तार को बढ़ाना चाहते हैं। इस योजना में सरकार घोषणा करती है कि लोगों को उनके पहचान पत्र, उनकी फोटो और अतिरिक्त दस्तावेज जैसे दस्तावेज जमा करने के बाद पेंशन राशि मिल जाएगी।

योजना के आवेदन लगभग तीन हजार जमा किए गए और लगभग हजारों लोग लाभान्वित हुए। जेपी सेनानी सम्मान योजना जून, 2016 के महीने में जारी की गई थी। यह योजना मुख्य रूप से आनंद प्रकाश नारायण को सम्मान देने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस योजना को शुरू करने के लिए लालूप्रसाद समृद्धि का सही रास्ता दिखाते हैं।

निष्कर्ष

नीतीश कुमार ने हाल ही में बिहार के लोगों के लिए JP Senani Samman Yojana Bihar का प्रसार किया। इस योजना के माध्यम से खोए हुए लोगों को जीवन का भजन मिलेगा और वे अपने बच्चे को समाजवाद और ईमानदारी की शिक्षा देते हैं। इनके अलावा लोग जेल में भी काफी समय बिता रहे हैं।

उस समय में वे हमेशा कड़ी मेहनत में लगे रहते थे। वे बिना किसी मूल्य के काम करते हैं। लेकिन जब वे जेल से मुक्त होंगे तो उन्हें आसानी से पेंशन का पैसा मिल सकता है, जो उनकी रक्षा कर सकता है और उन्हें कुछ भ्रष्टाचार करने से रोक सकता है।

इनके अलावा कुछ लोग, जो बिना किसी अपराध के पीड़ित हैं, इस पेंशन को उनके सम्मान के रूप में माना जाएगा। जब वे अपना समय जेल में बिताते हैं तो वे अपना भविष्य नहीं बना पाते हैं जिसके परिणामस्वरूप उनसे पैसा कमाना असंभव हो जाता है। अगर उन्हें कुछ पैसे मिल जाते हैं तो उनका भावी जीवन सुरक्षित हो जाएगा।

ऑफिसियल अपडेट के लिए निचे दिए हुए बटन पर क्लिक करें।

Leave a Comment