Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana: 11, 12वीं के छात्रों को हर महीने मिलेंगे 5-7 हजार रुपये

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana): भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना विज्ञान (Science) की पढाई कर रहे छात्रों के लिए है. इस योजना का मुख्य उदेस्य 11वीं 12वीं कक्षा के साथ साथ स्नातक कर रहे छात्रों आर्थिक साहयता की जाती है. इस योजना को भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु संचालित करती है.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana) क्या है?

भारत सरकार स्कूल कॉलेज और विश्वविधालय में पढाई कर रहे छात्रों के लिए समय समय पर कई तरह की स्कॉलर्शिप लेट रहती है. ऐसे ही एक स्कीम है Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana। इस योजना के तहत 11वीं 12वीं कक्षा के साथ साथ स्नातक कर रहे छात्रों आर्थिक साहयता की जाती है.

इस स्कीम के तहत विज्ञान के छात्रों को 5000 – 7000 हजार रूपये की मदद की जाती है. इस योजना को 1999 में शुरू किया गया था. इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

क्या है पात्रता? KVPY exam eligibility

KVPY Fellowship भाग लेने के लिए दसवीं की परीक्षा में विज्ञान और गणित में 75% अंक पाना जरुरी है. इसके साथ ही KVPY exam में अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को 10 प्रतिशत की छूट दी जाती है. वहीं स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों को 12वीं में 60 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है. वहीं अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग को 10 प्रतिशत की छूट के साथ 50 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है.

KVPY Application Form 2021

भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए अगर आप भी अप्लाई करना कहते है तो निचे दिए हुए लिंक को विजिट कीजिये, और बताये हुए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें:-

KVPY Application Online

हेल्पलाइन / हेल्पडेस्क

अगर आपको Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana से सम्बंधित कोई भी प्रश्न मन में हो तो निचे दिए हुए नंबर पे कांटेक्ट कर सकते है.

THE PHONE NUMBERS ARE AVAILABLE BETWEEN 10:00 AM AND 05:00 PM.

Leave a Comment