Sat Nischay Part 2: सात निश्चय योजना पार्ट 2 के बारे में पूरी जानकारी।

सात निश्चय योजना (Sat Nischay Part 2): बिहार राज्य को और बेहतर बनाने के लिए, मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा 2015 में सात निश्चय योजना की शुरुवात की गई थी. अब यानि 2021 में नितीश सरकार द्वारा सात निश्चय योजना पार्ट -2 को लाया गया है. इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इस योजना के अगले चरण में होने वाले कार्यो और योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी बताएँगे।

तो दोस्तों अगर आप भी सात निश्चय योजना पार्ट -2 के बारे में जानना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़िए:-

Sat Nischay Part 2 Bihar

अपनी महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पार्ट-2 (Sat Nischay Part 2) को अपने ट्विटर हैंडल से जारी करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों की सेवा करना हमारा धर्म है। आप सभी को धन्यवाद कि मुझे बिहार की सेवा करने का मौका दिया। मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग और आशीर्वाद से 7 निश्चय भाग-2 को क्रियान्वित कर हम राज्य को विकास की और ऊंचाइयों तक पहुंचाते हुए सक्षम एवं स्वावलंबी बिहार बनायेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव 2015 में भी जदयू ने सात निश्चय की घोषणा की थी। उसी तर्ज पर उसे आगे बढ़ाते हुए इस बार भी विधानसभा चुनाव से पहले सात निश्चय पार्ट-2 का का ऐलान किया है।

इसे भी पढ़ें: Saat Nischay Yojana Bihar Hindi

सात निश्चय योजना बिहार के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा, जिसे देख सरकार ने सात निश्चय योजना पार्ट 2 को लाई है. इसके अंतर्गत आने वाली योजनावों की सूचि निचे दिया गया है.

List of Sat Nischay Part 2

  1. युवा शक्ति बिहार की प्रगति
  2. सशक्त महिला सक्षम महिला 
  3. हर खेत तक पानी
  4. स्वच्छ गांव समृद्ध गांव 
  5. स्वच्छ शहर-विकसित शहर 
  6. कनेक्टिविटी होगी और आसान
  7. सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा 
Sat Nischay Part 2
Sat Nischay Part 2

ये हैं Sat Nischay Part 2 की पांच बड़ी बातें


1. राज्य के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाया जाएगा 
2. युवाओं के स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता के लिए नया विभाग 
3. इंटर उत्तीर्ण होने पर अविवाहित छात्राओं को 25 हजार व स्नातक उत्तीर्ण होने पर सभी छात्राओं को 50 हजार मिलेंगे
4. सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जाएगा
5. गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता

युवा शक्ति बिहार की प्रगति

सात निश्चय पार्ट-2 में नीतीश कुमार ने पहली प्राथमिकता युवा शक्ति-बिहार की प्रगति को दी है। इसके अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, संवाद कौशल और व्यवहार कौशल का वादा किया गया है। साथ ही प्रत्येक आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्चस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है।

सशक्त महिला सक्षम महिला

सात निश्चय पार्ट-2 में दूसरा महत्व सशक्त महिला-सक्षम महिला को दिया गया है। इसके तहत महिलाओं को सशक्त और सक्षम बनाने की योजना है। महिलाओं में उद्यमिता बढ़ाने के लिए विशेष योजना लायी जाएगी। परियोजना लागत के 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम 5 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण दिये जाएंगे। साथ ही उच्चतर शिक्षा के लिए महिलाओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से इंटर पास करने पर 25 हजार और ग्रेजुएट होने पर 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। 

हर खेत तक पानी

अपनी मत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पार्ट-2 में नीतीश कुमार ने तीसरा स्थान खेती और सिंचाई को दिया गया है। इसके तहत वादा किया गया है कि अगले पांच सालों में हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराये जाएंगे।

स्वच्छ गांव समृद्ध गांव 

चौथे नंबर पर स्वच्छ गांव और समृद्ध गांव का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाने, ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के अलावा पशु और मत्स्य संसाधनों के विकास की योजना है। इसके साथ ही हर घर नल का जल योजना को आगे भी जारी रखा जाएगा।

स्वच्छ शहर-विकसित शहर 

सात निश्चय पार्ट-2 (Sat Nischay Part 2) में 5वें नंबर पर स्वच्छ शहर-विकसित शहर की योजना है। इसके अंतर्गत वृद्धों के लिए आश्रय स्थल, शहरी गरीबों के लिए बहुमंजिले आवास के अलावा स्वच्छता के तहत ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन, विद्युत शवदाह गृह और मोक्ष धाम का निर्माण शामिल है।

कनेक्टिविटी होगी और आसान

सात निश्चय पार्ट-2 में छठे नंबर पर सुलभ संपर्कता का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत लोगों की सुविधा के लिए गांवों को प्रमुख सड़कों से जोड़ने, बाइपास रोड और फ्लाईओवर निर्माण की योजना है।

सबके लिए स्वास्थ्य सुविधा 

7वें निश्चय में सभी के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा की योजना है। इसके तहत गांव-गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने और बेहतर पशु स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए आधारभूत व्यवस्था तैयार करने की योजना है। इसमें कॉल सेंटर और मोबाइल एप की सहायता से डोर स्टेप सेवा का वादा किया गया है। इसके अलावा टेलीमेडिसीन के जरिये पीएचसी, सीएचसी के साथ ही अनुमंडल और जिला अस्पतालों को जोड़ने की बात कही गई है। साथ ही मौजूद अस्पतालों की सुविआयों को बेहतर बनाने और उसके विस्तार का वादा किया गया है।

और जानें: सात निश्चय योजना पार्ट 2 (बिहार सरकार)

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की सात निश्चय योजना पार्ट 2 (Sat Nischay Part 2) के बारे में यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में Sat Nischay Part 2 से सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में हो तो कमेंट में जरूर बताइयेगा।

बिहार सरकार के अन्य योजनाओं के बारे में पढ़ने के लिए नीचें दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

सात निश्चय योजना किस राज्य की योजना है?

बिहार

सात निश्चय योजना की शुरुवात किसने की?

मुख्यमंत्री नितीश कुमार

सात निश्चय योजना का मुख्य उदेश्य क्या है?

बिहरा का विकास

3 thoughts on “Sat Nischay Part 2: सात निश्चय योजना पार्ट 2 के बारे में पूरी जानकारी।”

    • भीम कुमार यादव जी, सात निश्चय पार्ट-2 में नीतीश कुमार ने पहली प्राथमिकता युवा शक्ति-बिहार की प्रगति को दी है। इसके अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, कम्प्यूटर प्रशिक्षण, संवाद कौशल और व्यवहार कौशल का वादा किया गया है। साथ ही प्रत्येक आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्चस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है।

      और अधिक जानकारी के लिए

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment