Indira Awas Yojana Bihar: इंदिरा आवास योजना | IAY Yojana List 2021

Indira Awas Yojana Bihar: इंदिरा आवास योजना की शुरुआत देश के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्गों BPL धारको के लोगो के लिए की गयी है. इंदिरा आवास योजना 2020 के अंतर्गत बीपीएल धारको को घर प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जायेगा.

इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्लेन ग्रामीण क्षेत्र में घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे और पहाड़ी क्षेत्रो में घर बनाने के लिए 3 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे। इस IAY 2020 को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के नाम से भी जाना जाता है.

Indira Awas Yojana Biha
Indira Awas Yojana Bihar

Indira Awas Yojana Bihar 2021

इस इंदिरा गांधी आवास योजना 2020  का मुख्य उद्देश्य देश में बहुत से ऐसे लोग है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपने लिए घर नहीं बना पाते उन सभी गरीबी रेखा  से नीचे आने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों, अल्पसंख्यकों और गैर-एससी / एसटी वर्गों  के लोगो को घर उपलब्ध कराना.

इसे भी पढ़ें: Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

भारत सरकार 2022 तक “हाउस फॉर ऑल” प्रदान करने के लिए लक्ष्य को पूरा करना चाहती है |PM Gramin Awas Yojana 2020  के कार्यान्वयन के लिए, केंद्र सरकार ने IAY लिस्ट 2020 जारी की है। इस योजना के ज़रिये ज़रूरतमंद परिवारों को इस योजना के तहत सुविधा प्रदान करना.

योजना का नामइंदिरा आवास योजना
ऑफिसियल वेबसाइटIndira Awas Yojana
लाभार्थीबिहार के लोग
Indira Awas Yojana Bihar

IAY List 2020 को ग्रामीण विभाग मंत्रालय (Ministry of Rural Department ) द्वारा जारी कर दी गयी है | देश के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले ग्रामीण क्षेत्रो के जिन BPL लोगो ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उन लोगो के लिए Online Portal  को शुरू किया है इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोग इंदिरा गाँधी योजना लिस्ट 2020 आसानी से अपना नाम देख सकते है.

देश के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस इंदिरा गांधी आवास योजना सूची 2020 में अपना नाम देखना चाहते है वह घर बैठे ऑफिसियल वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर देख सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है. अब लोगो को कही जाने की आवश्यकता नहीं है.

Leave a Comment