Jan Seva Kendra: जन सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज, लाभ की पूरी जानकारी। Jan Seva Kendra in Hindi

जन सेवा केंद्र (Jan Seva Kendra): अगर आप भी सरकार के साथ जुड़कर काम करना चाहते है तो जन सेवा केंद्र (Common Service Center) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. Common Service Center की सहायता से सरकार आम. लोगों तक बहुत सारी सुबिधावों को पहुंचना चाहती है जैसे की:- आधार कार्ड अपडेट, बैंक ट्रांसक्शन इत्यादि।

अगर आप भी Jan Seva Kendra की शुरुवात करना चाहते है तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़िए, क्योंकि ब्लॉग में हम आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी देंगे:-

जन सेवा केंद्र (Common Service Center)

जन सेवा केंद्र के माध्यम से सरकार आम लोगों के लिए बहुत से सर्विसेज को मुहैया कराती है, जैसे की आधार कार्ड बनाना तथा अपडेट करना, बैंक ट्रांसक्शन, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जनगड़ना इत्यादि। इस योजना से सरकार आम लोगों अपने सेवाएं देने के साथ साथ बहुत से लोगों को रोजगार भी देना चाहती है.

जन सेवा केंद्र में प्रति ट्रांसक्शन को 4 से बढ़ाकर 11 रूपये कर दिया गया है. CSC पुरे देश में पीपीपी मॉडल पे काम करती है. अगर आप भी जन सेवा केंद्र (Common Service Center) खोलकर लोगों का सेवा के साथ साथ पैसा भी कामना चाहते है तो आपके लिए एक अच्छा विकल्प है.

जन सेवा केंद्र के प्रकार

अभी जन सेवा केंद्र के लिए तीन प्रकार से रजिस्ट्रेशन होता है.

  1. CSC VLE
  2. SHG स्वयं सहायता ग्रुप
  3. RDD (ग्रामीण विकास विभाग)

जन सेवा केंद्र द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • रिचार्ज
  • डीजी पे
  • हेल्थ सर्विसेज
  • रूलर बैंकिंग
  • एंटरटेनमेंट सर्विसेज
  • इन्शुरन्स इत्यादि

How To Apply For Jan Seva Kendra (CSP)

अगर CSC Centre खोलने के लिए आवेदन देना चाहते है तो, CSP की Official Website पे जाना होगा।

Jan Seva Kendra
Jan Seva Kendra

जैसे आप होम पेज पे जाते है, आपको Apply का बटन दिखेगा (जैसा की आप ऊपर फोटो होंगे). अब आपको Apply करना है मांगे गए सभी इन्फ्रोमेशन को ध्यान से भरिये। और सबमिट पे क्लिक कर दीजिये।

दोस्तों इस ब्लॉग में हमने आपको बताये की Jan Seva Kendra (Common Service Center) क्या है, इसके लाभ, लेने के लिए जरुरी दस्तावेज और पात्रता। मुझे उम्मीद है की ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आया होगा। अगर आपके मन में जन सेवा केंद्र से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट में जरूर बतायें।

1 thought on “Jan Seva Kendra: जन सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन, दस्तावेज, लाभ की पूरी जानकारी। Jan Seva Kendra in Hindi”

Leave a Comment