Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana: एक बार जमा करने पर तीन लाख रुपये, आंगन में 23 हजार रुपये मिलेंगे।

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana: प्रधानमंत्री व्यय वंदन स्कीम की शानदार पेंशन स्कीम योजना है। इस योजना के बारे में पत्रिका संवाददाता रामसुमिरन मिश्र ने जीवन बीमा निगम के विकास अधिकारी श्रीप्रकाश पांडेय से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री व्यय वंदन स्कीम में एकमुश्त निवेश करने पर निवेशकों को 7.66 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलता है। इस प्लान की अवधि 10 वर्ष है। इस स्कीम के तहत मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर पेंशन मिलने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री व्यय वंदन स्कीम (PMVVY) के तहत निवेशकों को न्यूनतम पेंशन 100 रुपए माह और 1200 रुपए सालाना होगी, वहीं अधिकतम पेंशन 9250 रुपए मंथली और अधिकतम 1 लाख 11 हजार रुपए सालाना होगी।

चाहते हैं तो आपको कम से कम 1.62 लाख रुपए जमा करने होंगे। सालाना 12 हजार की पेंशन लेने के लिए आपको 1.56 लाख रुपए जमा करने होंगे। मंथली 9250 हजार रुपए की पेंशन चाहते हैं तो 15 लाख रुपए जमा करने होंगे और सालाना 1.11 लाख की पेंशन चाहते हैं तो 14.50 रुपए जमा करने होंगे। एक हजार निवेश करने पर मंथली 74 रुपए और 3 लाख जमा करने पर मंथली 1915 रुपए और वार्षिक 22980 रुपए की पेंशन मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Atal Beemit Vyakti Kalyan Yojana

विकास अधिकारी श्री प्रकाश पांडेय ने बताया कि यह पेंशन स्कीम (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) लेने वाला निवेशक अगर 10 वर्ष तक जीवित रहता है तो उसे आजीवन पेंशन मिलती रहेगी, लेकिन अगर पॉलिसी अवधि में पेंशनर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को उस वक्त के ब्याज सहित पूरी जमाराशि वापस हो जाएगी।

विकास अधिकारी श्री पांडेय ने बताया कि LIC की इस पॉलिसी (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में लोन की भी सुविधा मिलती है। 3 साल पूरा होने पर लोन अमाउंट कुल जमा एमाउंट का 75 फीसदी हो सकता है।

Leave a Comment